गणित में अच्छे मार्क्स लाने के लिए टॉप 10 टिप्स

गणित के लिए मुख्य मूल्यवान उद्धरण है “PRACTICE MAKES MAN PERFECT”। इसलिए आप हमेशा जितना संभव हो गणित का अभ्यास करने की कोशिश करते हैं। मैं कक्षा का टॉपर हूं और कई बार गणित में 100/100 अंक प्राप्त करता हूं। लेकिन मुख्य बात यह है कि मैं हमेशा 100/100 अंक प्राप्त करने में सक्षम नहीं हूं। इसलिए मेरा अनुभव कहता है कि अच्छे अंक प्राप्त करने का एक ही तरीका है और वह तरीका है अभ्यास। इस सत्र में मैं आपको अपने 10 रहस्य बताऊंगा, कि कैसे मुझे गणित में 100/100 अंक मिले।

1.Always एक नई और नवीनतम संशोधित पुस्तकें खरीदते हैं: क्योंकि नई पुस्तकों में प्रश्नों और उत्तरों की गलतियों को अपडेट किया जाता है।

2A। किसी एक से पुस्तक उधार नहीं लेने पर इसका प्रतिबंध: मैंने कई छात्रों को दोस्तों से किताबें उधार लेकर परीक्षा पास करते देखा है। इसलिए आप ऐसा न करें कि नई किताब खरीदें।

2 बी। इसका प्रतिबंध आपकी पुस्तकों को किसी एक को नहीं देना है: कई बार वे छात्र जो किताब को ठीक से नहीं पढ़ पाते हैं। इसलिए आप हमेशा अपनी किताब अपने पास रखें।

3. किताब को अच्छी तरह से पढ़ें: आप जानते हैं कि हर किताब आपके खेतों के प्रसिद्ध लोगों द्वारा आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए लिखी गई है।

4. अपने शिक्षक / प्राध्यापकों को ध्यान से देखें: शिक्षक का प्रत्येक शब्द 1000 गुना शक्तिशाली है, इसलिए आप हमेशा अपने शिक्षक की बात बहुत ध्यान से सुनते हैं। यह वास्तव में आपकी बहुत मदद करेगा।

नोट: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपको बिना किसी संकोच के अपने शिक्षक से पूछना है। प्रश्न पूछने के समय आप वह बात नहीं करते हैं जो शिक्षक या आपके मित्र आपके बारे में सोचेंगे।

मैं आपको एक चीज का आश्वासन देता हूं:

यदि आप दिन-प्रतिदिन अपने शिक्षक के साथ प्रश्न / संदेह पूछते हैं, तो शिक्षक के साथ आपकी बातचीत बढ़ेगी और यह सीधे तौर पर आपकी परीक्षा में सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित होगा। इसलिए आप हमेशा अपने शिक्षक से संदेह पूछें।

5 ए। परीक्षा को पास करने के लिए नहीं, बल्कि उससे ज्ञान प्राप्त करने के लिए किताबें पढ़ें: पुस्तक आपका पसंदीदा शिक्षक है और यदि आप पुस्तक के प्रत्येक ज्ञान को समझ पाएंगे, तो आपके ज्ञान का आधार बढ़ेगा और यदि आपके ज्ञान का आधार बढ़ेगा, तो आपको अवश्य मिलेगा अच्छे अंक।

5 ब। अपनी प्रयोगशाला को ठीक से करें और उस अवधारणा को समझने की कोशिश करें जो आप अपनी किताबों में पढ़ते हैं या आप किताबें पढ़ने जा रहे हैं: मुख्य लाभ यह है कि आपको “कुछ करके सीखना” का तरीका मिलता है। और यह कोई भी तरीका सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।

6A। सभी प्रश्नों को ठीक से करने / करने के लिए हल करें: प्रत्येक पुस्तकों में प्रश्नों को करने के लिए बहुत सारे प्रश्न होते हैं या प्रश्नों का अभ्यास किया जाता है और ये प्रश्न आपको दिए गए हैं, ताकि अवधारणा को स्पष्ट रूप से समझा जा सके। इसलिए सभी प्रश्नों को ठीक से हल करें और प्रश्नों के पीछे की अवधारणा को समझने का प्रयास करें।

6B। अपने विषयों से संबंधित जितना संभव हो उतना प्रश्न हल करें: आप अद्भुत चीजों को जानते हैं और चीजें हैं “अवधारणाओं को समझने के लिए बार-बार पढ़ना सिद्धांत कम उपयोगी है”। अधिक उपयोगी चीजें हैं “सिद्धांत को एक बार पढ़ें और प्रश्न को हल करने का प्रयास करें … यह वास्तव में विषयों की गहन अवधारणा को समझने में मदद करेगा”।

7. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को अपने विषयों से संबंधित करें: सबसे महत्वपूर्ण चीजें जो आप पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र हल करते हैं, इससे परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

अपने दोस्तों, परिवार और शिक्षकों के साथ 8.Discuss: यदि आप किसी अन्य के साथ अपनी अवधारणा पर चर्चा करते हैं तो मेरा विश्वास है कि आप इसे लंबे समय तक सीख पाएंगे। क्योंकि चर्चा में मस्तिष्क प्रकृति से अवधारणा को रखने में सक्षम है।

9.सुबह के संक्षिप्त विवरण: संक्षिप्त नोट्स तैयार करते समय आपके दिमाग में एक बात का ध्यान रखें कि छोटे नोट कम होने चाहिए। मुझे पता है कि जब आप उस विषय को पढ़ते हैं जो आपको लगता है कि सब कुछ महत्वपूर्ण है। लेकिन आप उन सभी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं जो उन अवधारणाओं को नोट करते हैं जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं या जिन्हें आप भविष्य में भूल सकते हैं।

अपने विषयों का पालन करें: विषयों के संशोधन की सबसे अच्छी रणनीति है कि आप तदनुसार संशोधन योजना का पालन करें

[पहला संशोधन: 24 घंटे के भीतर]

[दूसरा संशोधन: अगले 7 दिनों के भीतर]

[तीसरा संशोधन: अगले 21 दिनों के भीतर]

[फोर्थ रिवीजन: अगले 3 महीनों के भीतर]

[पांचवां संशोधन: अगले 6 महीनों के भीतर]

[छठा संशोधन: यही है, आपको और अधिक संशोधन करने की आवश्यकता नहीं है, और आप केवल परीक्षा के समय में संशोधन करते हैं]

इंटरनेट सर्च, अच्छी वेबसाइट, दोस्तों, परिवार और शिक्षकों जैसे विभिन्न स्रोतों से अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करें। और अगर आप ऐसा करते हैं तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!