प्रत्येक भारतीय पर्यटक को इन 10 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की यात्रा करनी चाहिए

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत धार्मिक स्थलों में से एक है और लगभग सभी धार्मिक लोग भारत में रह रहे हैं। और महान चीजें हैं सभी लोग समानता के साथ जी रहे हैं और सभी लोग भारत सरकार के शासन का पालन कर रहे हैं। भारत का इतिहास भी वास्तव में बहुत अद्भुत है। भारतीय देशों के इतिहास पर अन्य देशों की तरह ही विभिन्न देशों में भी भारत का इतिहास है, लेकिन मुख्य बात यह है कि भारत का इतिहास अन्य देशों के इतिहास की तुलना में पुराना और पुराना है।

आप देखेंगे कि रामायण गीता और महाभारत विभिन्न प्रकार के हैं जैसे अधिकांश धार्मिक भारत में प्रसिद्ध पवित्र पुस्तकें हैं। गीता को महान पुस्तकों में से एक माना जाता है या महान पवित्र पुस्तक में से एक है जो हमें सिखाती है कि कैसे जीना है या आशा है कि एक व्यक्ति दूसरे लोगों के साथ व्यवहार करे, पुरुषों की मुख्य बातें मानव की समझ की मुख्य बातें हैं जब आप अध्ययन करते हैं तो समझ में आती है लगभग पूरे विश्व में शीर्ष पुस्तकों में से एक गीता संगीता।

भारत में अधिकांश प्रसिद्ध स्थान भारत में प्रसिद्ध विभिन्न प्रकार के भंडारण से संबंधित हैं हाँ आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं या जब आप उस संबंधित स्थान या भारत के संबंधित प्रसिद्ध मंदिरों के इतिहास को जानना चाहते हैं, तो मैं हाँ करूँगा भारत में 3 शीर्ष प्रसिद्ध स्थानों का सुझाव दें जो वास्तव में आपको प्रेरित करेंगे हाँ भारत में एक इतिहास था या हाँ भारत में एक महान इतिहास था जो भारत में है और जो भारत के लिए है और जो भारत में होगा।

मैंने कुछ प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों को इकट्ठा किया है, जो आपको इस यात्रा पर जाने चाहिए जो आपको बहुत प्रेरित करते हैं।

  1. मंदार पर्वत, बिहार, भारत: पुराणों और महाभारत से प्राप्त संदर्भों के अनुसार, इस पहाड़ी का उपयोग समुद्र से अमृत निकालने के लिए किया जाता था।
  2. कुरुक्षेत्र (महाभारत की भूमि), हरियाणा, भारत: महाभारत युद्ध के दौरान भगवद गीता का उपदेश तब दिया गया था जब भगवान कृष्ण ने अर्जुन को एक भयानक दुविधा में पाया था।
  3. वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू कश्मीर: देवी माँ दुर्गा के पार्थिव निवास में शक्ति और शक्ति प्राप्त करें। यह माँ दुर्गा के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।
  4. अमृतसर में हरमंदिर साहिब: यह पवित्रतम गुरुद्वारा और सिख धर्म का सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।
  5. बद्रीनाथ मंदिर: बद्रीनाथ मंदिर हर साल छह महीने के लिए खुला रहता है [अप्रैल के अंत और नवंबर की शुरुआत के बीच] क्योंकि हिमालय क्षेत्र में अत्यधिक मौसम की स्थिति है।
  6. सूर्य मंदिर कोणार्क: कोणार्क सूर्य मंदिर 13 वीं शताब्दी का सूर्य मंदिर है जो हिंदू ‘भगवान सूर्य को समर्पित है।
  7. केदारनाथ मंदिर: भगवान शिव को केदारनाथ के रूप में पूजा जाता है।
  8. रामानाथस्वामी (रामेश्वरम) मंदिर: यह बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है।
  9. शिरडी: शिरडी 19 वीं सदी के दिवंगत संत श्री साई बाबा के घर के रूप में प्रसिद्ध है।
  10. दरगाह शरीफ, अजमेर: अजमेर शरीफ दरगाह सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती का एक सूफी मंदिर (दरगाह) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!